11.4 C
Munich
Sunday, May 19, 2024

लॉन्च के बाद ही Maruti Suzuki Brezza ने 10 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है

Must read

Maruti Suzuki कंपनी को देश की सबसे बड़ी कार कंपनी कहा जाता है। त्योहारी सीजन में लोगों ने बड़ी संख्या में मारुति कारें खरीदी हैं। लोग मारुति की छोटी गाड़ियों से ज्यादा यूटिलिटी सेगमेंट को पसंद करते हैं। भारत में भी पिछले कुछ वर्षों में देखा गया है कि आम आदमी की पहुंच में आने वाली गुणवत्ता वाली कारों का उत्पादन किया गया है और ऐसी कारें देश में बड़ी संख्या में बेची भी जा रही हैं।

Maruti Suzuki की 8 लाख वाली कार बाजार में खूब बिक रही है। 2016 में बाजार में आने के बाद से यह कार कई कारणों से चर्चा में आ गई है और इसे लोगों ने काफी पसंद भी किया है। पिछले साल उन्हें नए रूप में पेश किया गया था. कार में सनरूफ, 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं। जिसके चलते कई लोगों का इस कार को एक बार फिर से खरीदने का रुझान बढ़ गया है। मारुति की इस कार ने बिक्री के मामले में TaTa Nexon को पीछे छोड़ दिया है।

अग्रणी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने ब्रेजा की बिक्री में झंडे गाड़ दिए हैं। कंपनी ने इस एसयूवी को मार्च 2016 में लॉन्च किया था और नवंबर 2023 तक इसने 10 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया था। नवंबर 2023 तक मारुति ब्रेज़ा की 996,608 यूनिट्स बिक ​​चुकी हैं, जो 10 लाख यूनिट बिक्री के आंकड़े से सिर्फ 3,392 यूनिट कम है। कंपनी का मानना ​​है कि यह आंकड़ा दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा.

भारतीय बाजार में Maruti Suzuki ब्रेजा का सीधा मुकाबला टाटा नेक्सन से है। मार्च 2016 में जब यह कार लॉन्च हुई तो बिक्री के मामले में यह नेक्सॉन से पीछे रह गई। हालात ऐसे बने कि वित्तीय वर्ष 2022 और 2023 के दौरान Tata Nexon इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई। इसके बाद Maruti Suzuki द्वारा ब्रेज़ा का सीएनजी मॉडल लॉन्च किया गया जिससे बिक्री बढ़ाने में मदद मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त वर्ष 2023-24 के पहले आठ महीनों में Maruti Suzuki ने Brezza की 1.10 लाख यूनिट्स बेचीं, जो Nexon से 593 यूनिट ज्यादा थी।

Maruti Suzuki Brezza सबकॉम्पैक्ट एसयूवी की कीमत 8.29 लाख रुपये से 14.04 लाख रुपये तक है। यह चार ट्रिम्स LXi, VXi, ZXi और ZXi+ में उपलब्ध है। दिलचस्प बात यह है कि इस कार में पेट्रोल और सीएनजी दोनों इंजन विकल्प उपलब्ध हैं। कार का सीएनजी इंजन 25.51 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज देता है। इस कार में दो ट्रांसमिशन हैं, मैनुअल और ऑटोमैटिक। कार में अलॉय व्हील और ट्यूबलेस टायर लगे हैं।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article