10.4 C
Munich
Sunday, May 19, 2024

National Awards: मोहम्मद शमी को अर्जुन अवॉर्ड मिला तो मां की आंखों में खुशी के आंसू आ गए

Must read

राष्ट्रीय पुरस्कार, Mohammed Shami: भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को अर्जुन पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया गया है। उन्होंने इस अवॉर्ड पर टिप्पणी की है.

अर्जुन अवॉर्ड, Mohammed Shami: भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। शमी को मंगलवार (9 जनवरी) को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पुरस्कार प्रदान किया। शमी अर्जुन पुरस्कार पाने वाले 58वें क्रिकेटर हैं। इसमें 12 महिला क्रिकेटर भी शामिल हैं. करीब दो साल बाद किसी क्रिकेटर को अर्जुन अवॉर्ड मिला है। आखिरी बार शिखर धवन को यह पुरस्कार 2021 में मिला था। सलीम दुर्रानी अर्जुन पुरस्कार पाने वाले पहले क्रिकेटर हैं। 1961 में उन्हें सम्मानित किया गया।

अर्जुन अवॉर्ड मिलने के बाद भारतीय क्रिकेटर Mohammed Shami ने कहा, ‘अर्जुन अवॉर्ड पाना एक सपने के सच होने जैसा है।’ उन्होंने आगे कहा, “कुछ लोग इसके लिए सब कुछ जोखिम में डाल देते हैं। लोगों की जान चली जाती है लेकिन फिर भी कुछ लोगों को ये पुरस्कार नहीं मिल पाता. इसके अलावा, कुछ मुझे जीवन के अंत में मिलते हैं। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे यह पुरस्कार मिला।”

वर्ल्ड कप के बाद Mohammed Shami चोट के कारण मैदान पर नहीं उतर सके. विश्व कप में उनका प्रदर्शन शानदार रहा और वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये। शमी पहले तीन मैचों में नहीं खेले लेकिन जब उन्हें मौका मिला तो उन्होंने बल्लेबाजों को चलता कर दिया. उन्होंने विश्व कप में 7 पारियों में कुल 24 विकेट लिए। शमी को विश्व कप फाइनल के दौरान चोट लग गई थी और उन्होंने अभी तक वापसी नहीं की है। शमी ने कहा, ”चोट खेल का हिस्सा है।”

Mohammed Shami ने कहा, ”चोट खेल का हिस्सा है, इससे उबरने में कुछ समय लग सकता है लेकिन सबसे बड़ी बात प्रशंसकों से मुझे मिला प्यार है। जल्द से जल्द टीम तक पहुंचने की कोशिश की जा रही है. यह मेरे और इस टीम के लिए अधिक महत्वपूर्ण है।’

Mohammed Shami का करियर
मोहम्मद शमी ने भारत के लिए अब तक 64 टेस्ट मैचों में 229 विकेट लिए हैं. उन्होंने 101 वनडे में 195 विकेट और 23 टी20 में 24 विकेट लिए हैं। शमी आईपीएल में कई टीमों के लिए खेल चुके हैं. उन्होंने 110 मैच खेले हैं. शमी ने इस दौरान 127 विकेट लिए हैं.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article